Wednesday 27 May 2020

FACEBOOK Me Marketplace Ka Kya Matlab Hai


FACEBOOK Me Marketplace Ka Kya Matlab Hai


FACEBOOK Me Marketplace Ka Kya Matlab Hai



फेसबुक में मार्केटप्लेस का क्या मतलब है?


नमस्कार दोस्तों आपका फिर से स्वागत है हमारी ब्लॉग में जिसका नाम है Arvind articles and stories दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं फेसबुक में Marketplace का क्या मतलब है एक यूनिक topic जिस पर हम फुल details में Discus करने वाले हैं दोस्तों।

Marketplace एक मार्केटिंग करने का एक ऐसा Platform है जिस पर लोग इंडिया से ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया भर में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। यह दुनिया का नंबर वन प्लेटफॉर्म है जिसमें आप फ्री में अपने प्रोडक्ट की या अपने वेबसाइट की या अपने किसी शॉप की फ्री में मार्केटिंग कर सकते हो।

बल्कि पूरे देश दुनिया में आप मार्केटिंग कर सकते हैं ।

प्रोडक्ट पोस्ट कैसे करें Marketplace में

सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में फेसबुक नाम का ऐप डाउनलोड कर लीजिए अपने फोन में।

फेसबुक एप डाउनलोड कैसे करें।

फेसबुक ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपने app जाइए।
हम आपको स्टेप बाय स्टेप इमेजेस के जरिए बताएंगे उस इमेज में हम Red marker से Circle करेंगे और आपको बताने की कोशिश करेंगे।
मार्केट प्लेस फेसबुक ओपन करने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन में टॉप राइट साइड में 3 Lines होंगे उनको क्लिक कीजिए
FACEBOOK Me Marketplace Ka Kya Matlab Hai






3 Lines पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर हमारे स्क्रीनशॉट इमेज में दिखाए गए अनुसार आकृति दिखेगी आप ऊपर दिए गए इमेज को देखिए और स्टेप बाय स्टेप आगे बढ़िए।

उसके बाद आपको Marketplace Option पर Click कीजिए। कुछ इस प्रकार से आने वाला अगला पेज शो होगा।

Marketplace पर Click करने के बाद आपको सबसे पहले person Image दिखेगी उसके बाद sale, Local, vehicle  Rental more... ऐसे बहुत सारे Option आप Marketplace में Use कर सकते हैं।

Marketplace में जाने के बाद आप Marketplace का Use आप यहां पर अपने Products को sell कर सकते हो अगर आपको लोकल में सेल करना है या फिर आपके किसी vehicle को sell करना है या फिर आपको मार्केटप्लेस में उस प्रोडक्ट का इमेज अपलोड करके आप उसे Rental भी दे सकते हो और many more Options है।

सबसे पहले Marketplace के Option में sell Option को कैसे Use किया जाता है वह हम आपको बताएंगे

सेल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके साथ नहीं है क्रिएट न्यू लिस्टिंग का पेज ओपन होगा उसमें आपको आइटम्स का ऑप्शन दिख रहा है उस पर क्लिक कीजिए।

FACEBOOK Me Marketplace Ka Kya Matlab Hai
3

ऊपर दिखाए गए इमेज में आपको क्रिएट आइटम पर क्लिक करने के बाद आइटम क्रिएट कैसे किया जाता है उसका पेज खुलेगा उसमें सबसे पहले Add photos, title, price, category, Location,
Description, product tags, availability ( list as in stock) and offer shipping.

 Next button

ऊपर दिखाए गए image में आपको मोबाइल स्क्रीन के टॉप राइट साइड में "Next" नाम का button दिखेगा उस पर click कीजिए।


  उसके बाद आपको 20 ग्रुप्स दिखेंगे जिसमें आपको उस ग्रुप्स में आपके प्रोडक्ट को मार्केटिंग के लिए डालना होगा जितने भी ग्रुप लिस्ट दी गई है इस पेज में उस ग्रुप नेम के आगे एक बॉक्स दिया है उस पर चेक करके आपको हर एक ग्रुप को सिलेक्ट करना है और दोस्तों हम आपको ग्रुप कैसे क्रिएट किए जाते हैं उसके बारे में हम आपसे अगली पोस्ट में बताएंगे।

यह सारे Group list सामने box में दिए गए हैं उन सब को आपको Check box करना है और हमारी नीचे दी गई Image को देखिए उसमें आप देखेंगे की "Publish" Your Listing in Places  और मोबाइल screen right साइड में लेफ्ट में ब्लू कलर में यह Publish का बटन दिया गया है. Publish button पर click करते ही आपका यह product पूरे 20 ग्रुप्स में शेयर हो जाएगा और आपको 24 घंटे में customer का feedback आना शुरू हो जाएगा जिसमें वह आपसे whatsapp या phone number and email के जरिए आपसे contact कर सकते हैं। Marketplace

 "publish"


दोस्तों हमने आपको बहुत ही आसान तरीके से बताने की कोशिश की अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम आता है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हमारी ब्लॉक को विजिट देने के लिए धन्यवाद हम फिर से मिलेंगे हमारी अगली पोस्ट में ।

Thanks for your time


No comments:

Post a Comment

Please do not Enter any violation link or spam link in comment box.

bhandara information in Hindi

इंडिया का प्रेक्षणीय स्थल महाराष्ट्र राज्य में भंडारा जिला कहां पर है।  Maharashtra state का भंडारा जिला यह एक प्रेक्षणीय स्थल है...